Wednesday 8 June 2016

सयाजीगंज-47 स्कुल रिपोर्ट कार्ड -2015-16 एवं विवरणात्मक रिपोर्ट

सयाजीगंज-47 स्कुल रिपोर्ट कार्ड -2015-16 एवं विवरणात्मक रिपोर्ट

विवरणात्मक स्कूल रिपोर्ट

 स्कूल कोड : 24191301203
 स्कूल का नाम : N.P. SAYAJIGUNJ SCHOOL NO-47
ग्राम:  WARD-10,VADIVADI,GORAVA,CHHANI

 ब्लाक: VADODARA CORPORATIONक्लस्टर: SAYAJIGANJ-31
 जिला: VADODARAराज्य: GUJARAT

सन्दर्भ की तिथि
यह रिपोर्ट 30 सितम्बर 2015 को स्कूल द्वारा प्रदान आंकडो के आधार पर कम्प्युटर द्वारा निकाली गई है।
विद्यालय पृष्ठभूमि
यह स्कूल सन् 1991 में स्थापित किया गया और इसे स्थानीय निकाय द्वारा संचालित किया जा रहा है। यह विद्यालय  शहरी क्षेत्र में स्थित है। यह स्कूल ब्लाक VADODARA CORPORATION जिला VADODARA राज्य GUJARAT में स्थित है। विद्यालय में न्यूनतम कक्षा 1 तथा अधिकतम कक्षा 8 तक पढाई जाती है। यह स्कूल लड़कों तथा लड़कियों दोनो के लिये (सह-शिक्षा) है और पूर्व-प्राथमिक अनुभाग संलगन नहीं है। यह विद्यालय गैर आवासीय है और इसका भवन पाली विद्यालय के अंतर्गत प्रयोग कर रहे है।पिछले शैक्षणिक वर्ष में स्कूल ने 220 दिन कार्य किया। विद्यालय में शैक्षणिक निरीक्षण नहीं किया गया और 8 बार पिछ्ले शैक्षणिक वर्ष में सी.आर. सी. समन्वयक द्वारा दौरा किया गया। विद्यालय 4 बार बी.आर. सी. समन्वयक द्वारा दौरा किया गया। हिन्दी स्कूल में पढाने का मुख्य माध्यम है। इस स्कूल में सभी मौसम सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। इस स्कूल में शैक्षणिक सत्र जून में शुरू होता है।
स्कूल में सुविधाएं
स्कूल सरकारी भवन में संचालित हो रहें है। स्कूल में शैक्षणिक अनुदेश हेतु 8 कक्षाऎ उपलब्ध है। इस स्कूल के सभी उपलब्ध कक्ष अच्छी स्थिति में है। विद्यालय में गैर-शिक्षण कार्यों के लिये अतिरिक्त कक्ष नहीं है।
स्कूल में पक्का चारदिवारी है। इस विद्यालय मे बिजली की सुविधा उपलब्ध है। स्कूल में पीने के पानी का स्रोत नल का पानी है।  स्कूल में खेल का मैदान है। स्कूल में पुस्तक संग्रह है और इसके पुस्तकालय में 704 पुस्तकें है । विद्यालय में विगत शैक्षणिक वर्ष में छात्रों के लिये चिकित्सा जांच क्रमबद्ध है। विद्यालय में विकलांग बच्चों के लिये रैम्प (समतल रास्ता) की व्यवस्था है। स्कूल में बच्चो द्वारा प्रयोग किए जाने वाले 2 कम्प्यूटर उपलब्ध है।
शिक्षक
श्री/श्रीमती VERMA SUSHIL Mस्कूल के हेड मास्टर/टीचर है और उनकी अकादमिक योग्यता स्नातकोतर है। स्कूल में वर्तमान 9 नियमित अध्यापक है। स्कूल में 7 महिला शिक्षक है। इस स्कूल मे कोई पैरा टीचर नहीं है। स्कूल में एक भी गैर शिक्षण कार्मिक नहीं है। इस स्कूल के अध्यापकों के पास मुख्यतौर पर, स्नातक तथा अधिक योग्यता है। जबकि दूसरी ओर सभी अध्यापकों के पास व्यावसायिक योग्यता है । स्कूल में विद्यार्थी अध्यापको का अनुपात (पी.टी.आर.) 40:1 विद्यार्थी-शिक्षण कक्षॉ का अनुपात (एस. सी. आर.) , 45:1 है। औसतन, करीब 45 छात्र केवल एक ही कक्ष में बैठते है जो उनके लिये असुखद हो सकता है।
पिछले शैक्षणिक वर्ष के दौरान कोई भी अध्यापक गैर-शिक्षण कार्यों में संलग्न नहीं रहे।
विद्यालय निधि और खर्चा
सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत, स्कूल कोस्कूल विकास और स्कूल रखरखाव अनुदान के लिये क्रमशः रू. 12000 /- एवं रू. 15000/- प्राप्त हुआ। प्राप्त स्कूल विकास अनुदान एवं स्कूल रखरखाव अनुदान का शत प्रतिशत स्कूल द्वारा उपयोग किया गया।
नामांकन
स्कूल का कुल नामांकन 359 है, इनमें से 167 (46.5 प्रतिशत) लड़के तथा 192 (53.5 प्रतिशत) लड़कियां हैं। अनुसूचित जाति का नामांकन 0, अनुसूचित जनजाति का नामांकन शून्य तथा अ. पि. वर्ग का नामांकन, 32 (8.9 प्रतिशत) है। विद्यालय में किसी छात्र की पुनरावृति नहीं हुई है। स्कूल में कुल 4 विकलांग छात्र है।
छात्रों को प्रोत्साहन
प्राथमिक स्तर पर मुफ्त पाठय पुस्तकों के लिये प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत (213 छात्र), वर्दी (213 छात्र) को प्रदान की गई। उच्च प्राथमिक स्तर पर मुफ्त पाठय पुस्तकों के लिये प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत (146 छात्र), वर्दी (146 छात्र) को प्रदान की गई।
स्कूल परीक्षाएं
पांचवीं कक्षा की परीक्षा में बैठे कुल छात्रों में से 100 प्रतिशत परीक्षा मे उत्तीर्ण हुए। लगभग 91 प्रतिशत छात्रों ने 60% या उससे अधिक अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण की। आठवीं कक्षा की परीक्षा में बैठे कुल छात्रों में से 100 प्रतिशत परीक्षा मे उत्तीर्ण हुए। इसमे लड़के तथा लड़कियों का प्रतिशत क्रमश: 100 तथा 100 प्रतिशत है। लगभग 85 प्रतिशत छात्रों ने 60% या उससे अधिक अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण की।
मुख्य सकारात्मक पहलू तथा कमजोरियाँ
मुख्य सकारात्मक पहलू
स्कूल सभी मौसम सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है ।
इस स्कूल में स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) गठन किया गया है ।
स्कूल सतत एवं व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) लागू किया गया है ।
स्कूल में चारदिवारी निर्मित है।
स्कूल में कम्प्यूटर उपलब्ध है और सभी कार्य कर रहे हैं ।
स्कूल के शिक्षको के पास स्नातक तथा उससे अधिक की डिग्री है।
अध्यापक व्यवसायिक रूप से योग्य है।
स्कूल में नियमित हेडमास्टर/टीचर है।
पिछ्ले शैक्षणिक वर्ष स्कूल में सी आर सी समन्वयकों द्वारा दौरा किया गया।
स्कूल में महिला अध्यापक कार्यरत है।
स्कूल की कक्षाओं का उपयोग करने के विकलांग बच्चों के लिए रैंप की आवश्यकता है और यह उपलब्ध है। रैंप के लिए हाथ पटरियों भी उपलब्ध है।
कमजोरियाँ

    स्कूल सतत एवं व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) लागू नहीं किया गया है ।
    कक्षा-छात्र अनुपात कुछ अधिक है और अध्यापकों के लिये इसका प्रबन्धन कठिन है।

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